आइंस्टाइन से भी अधिक बुद्धिमान हैं 11 वर्ष की ये बच्ची, 6 महीने की उम्र में लगी थी बोलने..!

कहते हैं आजकल की नई जनरेशन बहुत होशियार होती हैं। इस बात को 11 साल की अनुष्का दीक्षित ने सही साबित कर दिया। दरअसल अनुष्का हमारे आम टॉपर बच्चों से भी कई ज्यादा बुद्धिमान हैं। इतनी अधिक इंटेलिजेंट कि उनका आईक्यू अल्‍बर्ट आइंस्टाइन और स्‍टीफन हॉकिंग जैसे महान और बड़े साइंटिस्ट से भी तेज हैं। अनुष्का के टेलेंट का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि उन्होंने पूरी की पूरी पीरियोडिक टेबल महज 40 मिनट में याद कर ली थी। अनुष्का वैसे तो लंदन में रहती हैं लेकिन हैं भारतीय मूल की। अनुष्का ने हाल ही में Mensa IQ Test में सबसे ज्यादा संभतः अंक प्राप्त किये हैं। इस टेस्ट में अनुष्का को 162 अंक मिले हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि दुनियां के सबसे ज्ञानी और बुद्धिमानी साइंटिस्ट स्वर्गीय स्‍टीफन हॉकिंग को भी 160 अंक हासिल हुए थे। ऐसे में हम टेक्निकल रूप से ये कह सकते हैं कि अनुष्का स्‍टीफन हॉकिंग से भी ज्यादा तेज हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस टेस्ट में जीनियस कहलाने के लिए कम से कम 140 अंक लाने होते हैं।

loading...
अनुष्का की माँ आरती का कहना हैं कि उनकी बेटी हमेशा से ही तेज और होशियार रही हैं। अनुष्का की मम्मी बताती हैं कि जब अनुष्का 6 महीने की थी तभी उसने बोलना प्रारंभ कर दिया था। वो टीवी पर विज्ञापन देखती और सुनती थी और फिर उसे ही दोहराती थी। इतना ही नहीं जब अनुष्का 1 साल की थी तब उन्होंने सभी देश और उसकी राजधानियों के नाम याद करना स्टार्ट कर दिया था।

अनुष्का ने अपनी इस परीक्षा में मात्र 4 मिनट में 28 कठिन सवालों का जवाब दिया था। इस विषय में अनुष्का कहती हैं कि ये ऐसा करना उनके लिए ज्यादा मुश्किल नहीं था लेकिन हाँ थोड़ा सा मुश्किल जरूर था। टाइम कम होने की वजह से उनके ऊपर थोड़ा सा वक्त का प्रेशर भी था। हालाँकि जब उन्हें इस टेस्ट में फुल मार्कस मिले तो वे खुद भी हैरान रह गई। उनकी आँखों से ख़ुशी के आंसू बहने लगे क्योंकि उन्हें लगा था कि शायद उन्होंने एक सवाल का जवाब गलत दिया था। बता दे कि Mensa IQ Test यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्‍ट लंदन में 20 अप्रैल को हुआ था। इस टेस्ट का रिजल्ट हाल ही में अनुष्का के घर पर पिछले हफ्ते आया हैं। इस टेस्ट में अनुष्का एक अकेली ऐसी लड़की थी जिसकी उम्र सबसे कम थी। टेस्ट के अन्य भागीदारों की उम्र 30 से 60 साल के बीच थी।

इतने अच्छे अंक प्राप्त कर के अनुष्का अब हाई आईक्‍यू सोसाइटी की सदस्य बन गई हैं। अनुष्का बड़ी होकर डॉक्टर बनना चाहती हैं। उनकी 45 वर्षीय माँ आरती एक हाउस वाइफ हैं जबकि 48 वर्षीय पिता नीरज प्रवर्तन अध‍िकारी हैं। पढ़ाई के अतिरिक्त अनुष्का को डांस करना काफी पसंद हैं। उन्हें कविताओं से भी प्रेम हैं। उन्हें अपने सभी सब्जेक्ट्स में से अंग्रेजी ज्यादा पसंद हैं।

उधर सोशल मेडिया पर जब लोगो को इस 11 साल की लड़की के आईक्यू लेवल के विषय में पता चला तो हर कोई हैरान रह गया। वो बच्ची को एक बेहतर भविष्य की शुभकामनाएं देने लगे। हमारी ओर से भी अनुष्का को ढेर सारी बधाईयाँ।