क्या मजबूरी थी कि 23 साल की लड़की ने 65 साल के बुजुर्ग से की शादी? जानकर आपको भी होगा आश्चर्य..!

शादी बहुत ही खूबसूरत पड़ाव होता है जिससे हर लड़का और लड़की गुजरते हैं। खासकर शादी को लेकर लड़कियों के मन में लड़कों से अधिक उत्सुकता होती है। लड़कियां हमेशा से सपना देखती हैं कि उनकी शादी ऐसे लड़के से हो जो उनकी उम्र का हो, उनका ख्याल रखे, दिखने में भी हैंडसम सा हो मगर पंजाब में एक लड़की ने लड़के नहीं 65 साल के बुजुर्ग से शादी की। मगर इसके पीछे की वजह क्या है आखिर ऐसी क्या मजबूरी थी कि 23 वर्ष की लड़की ने 65 साल के बुजुर्ग से की शादी? भारत में कुछ शादियां खुशी तो बहुत सी शादियां मजबूरी में होती हैं। इस शादी में भी कुछ ऐसा ही हाल हुआ जब 23 साल की लड़की ने मजबूरी में 42 साल बड़े बुजुर्ग से शादी कर ली।

loading...
पंजाब में एक ऐसा बुजुर्ग है जिसके पास बहुत सारी प्रॉपर्टी है मगर उसकी कोई संतान नहीं हैं और उसकी पत्नी भी जिंदा नहीं है। 23 साल की इस लड़की के माता पिता बहुत गरीब हैं और दो वक्त की रोटी भी परिवार के लिए बहुत मुश्किल से आती है। ऐसे में बुजुर्ग ने एक पैसा दहेज भी नही लिया है और वो अपनी प्रॉपर्टी लड़की और अपनी होने वाली संतान के नाम करना चाहता है इसलिए उसने शादी की। तो अब उस लड़की को हर तरह की सुख-सुविधा मिल जाएगी और वो अपने परिवार के लिए भी कुछ कर पाएगी।

अब इतना समझ लीजिए कि ये शादी एक एग्रीमेंट पर हुई और लड़की ने अपने तमाम सपने पीछे छोड़ते हुए ये शादी की। जिससे वो आगे का जीवन चैन और सुकून से बिता सके। इन तस्वीरों में आप देख रहे होंगे कि लड़की कितनी खूबसूरत होगी और वहीं बुजुर्ग अपनी उम्र के हिसाब से दिख रहे हैं।

23 साल की दुल्हन और 65 साल के इस दुल्हे की शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही है। इस शादी में परिवार के कुछ खास लोग ही शामिल हुए और ज्यादातर लोगों ने इस शादी में आने से इनकार कर दिया। इनकी शादी गुरुद्वारे में संम्पन्न हुई और इसके साथ ही लड़की ने बताया कि वो बिना किसी जोर जबरदस्ती के ये शादी कर रही है क्योंकि अब वो जिंदगी अच्छे से बिताना चाहती है और हमेसा से उसने गरीबी ही देखी।

भारत में बहुत होती हैं ऐसी शादियां


भारत देश की आबादी करीब 130 करोड़ है और यहां पर ज्यादातर लड़कियों की शादी मजबूरी में परिवार वाले करवा देते हैं। इसके पश्चात वो अपनी खुशियों का गला घोंटकर अपने परिवार के कहने पर शादी कर लेती हैं। इससे भी बुरा हाल गरीब परिवार की बेटियों का है जब सुख-सुविधा के लिए घर वाले उसकी शादी उसके दोगुने उम्र के लड़के से करवा देते हैं। फिर उसे उम्र भर झेलना पड़ता है। भारत में ऐसे केस एक दो नहीं बल्कि लाखों मिल जाएंगे और ऐसे में लड़कियों को मजबूरी में जीवन बितानी पड़ती है बिना किसी उम्मीद या खुशी के वो जीती हैं।