प्रतिदिन हाथों से बनाए ये विशेष मुद्रा, कभी नही होगी पैसों की कमी...!

हम सब जानते हैँ कि पैसा सब कुछ नही होता लेकिन कुछ भी खरीदने के लिए पैसा बहुत महत्बपूर्ण है। हमें अपनी अधारभूत आवश्यकताओँ के लिए धन की आवश्यकता होती है और आज के परिवेश में व्यक्ति धन की कमी के कारण जीवन की खुशियों से महरूम है। अगर आप के साथ भी कुछ ऐसी ही समस्या आ रही है और आप भी इस वक्त आर्थिक तंगी का शिकार हैं?
loading...
तो हम आपकी इन उलझनों को सुलझाने का उपाय लेकर आए हैं वैसे तो ज्योतिष और शास्त्रों में आर्थिक परेशानी से मुक्ति के कई सारे उपाय बताए गए हैं लेकिन आज हम आपको जो उपाए बताने जा रहे हैं वो सबसे अलग है। दरअसल आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आपके हाथों की एक ‘मुद्रा’ ही, आपको धनवान बना सकती है। जी हां… शायद आप विश्वास ना कर पाएं, मगर हाथों द्वारा बनाई गई खास प्रकार की एक मुद्रा आर्थिक परेशानियों से मुक्ति दिलाती है।

हाथों में होता है ईश्वर का वास


कहते हैं हमारे हाथों में भगवान बसते हैं जी हां, ये बात जितनी व्यवहारिक रूप से सही है उतनी ही सैद्धान्तिक रूप से भी। क्योंकि ये हमारे हाथ ही हैं जिनके दम पर हम अपने सभी कार्यों का सम्पादन कर पाते है और जीवन का लक्ष्य साध पाते हैं। दूसरी ओर अगर सिद्धान्त और मान्यता की बात करे तो ऐसी मान्यता है कि हमारे हाथ में विभिन्न देवी-देवताओं का वास है। इसलिए सुबह-सुबह आंखें खुलते ही हाथों को देखने का महत्व है। इसके साथ ही हिन्दू धर्म में बौद्ध धर्म, दोनों में ही हाथों की कुछ मुद्राओं का विशेष महत्व है। जिन्हें हस्त मुद्रा कहा जाता है। ये हस्त मुद्राएं जहां स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम करने में सहायक सिद्ध होते हैं वहीं हाथों से बनी एक विशेष मुद्रा आपको आर्थिक रूप से सहायता मजबूत बनाती है। आइए जानते हैं कैसे बनाते हैं इस विशेष हस्त मुद्रा को।

इस प्रकार बनाएं ये विशेष हस्त मुद्रा


इसके लिए पहले अपने दोनों हाथ सामने ले आएं। आपकी दोनों हथेलियां ऊपर की दिशा में होनी चाहिए। अपने दोनों हथेलियों को एक-दूसरे से कोने से जोड़ें। ये हथेलियां इस प्रकार जुड़ें, ताकि छोटी अंगुलियां भी जुड़ सकें। अब हाथ की कनिष्ठिका एवं अनामिका अंगुलियों को अंदर की तरफ मोड़ दें और पहली एवं दूसरी अंगुली को अंगूठे के साथ जोड़ दें। इस मुद्रा में कम से कम 20 मिनट रहकर ध्यान करें।