कुत्ता घायल हुआ तो इलाज कराने खुद ही चला गया मेडिकल स्टोर, ऐसे मांगी सहायता..!

हम लोगो ने इंटरनेट पर कुत्ते के ना जाने कितने विडियो देखे होंगे। कोई विडियो क्यूट होता हैं, तो किसी में कुत्ता दूसरों की जान बचा लेता हैं तो कभी वो अपनी ईमानदारी का सबूत दे देता हैं। कुत्ता एक वफादार दोस्त होता हैं। ये बात तो हम कई बार देख और सुन चुके हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि कुत्ता काफी समझदार भी हो सकता हैं। यदि पालतू कुत्ते की बात करे तो उसे घर पर अपने मालिक से प्रतिदिन बहुत कुछ सिखने को मिल जाता हैं। उसे इस कदर ट्रेनिंग दी जाती हैं कि वह यह बात जानता हैं कि किस स्थिति में क्या करना चाहिए। लेकिन जब बात गली के लावारिस कुत्तों की आती हैं तो उन्हें सिखाने वाला कोई नहीं होता हैं। वे अपने रोज मर्रा के अनुभवों से ही सीखते हैं और किसी तरह जीवित रहने की कोशिश करते हैं।

loading...
मसलन यदि आपके घर के पालतू कुत्ते को चोट लग जाए तो आप उसे उठा के फौरन डॉक्टर के पास ट्रीटमेंट के लिए ले जाओगे। लेकिन गली के कुत्ते को चोट लग जाए तो उसकी सहायता करने वाला कोई नहीं होता हैं। ऐसे में इस्ताबुल में एक ऐसा मामला देखने को मिला हैं जिसमे गली के कुत्ते ने अपनी समझदारी की बहुत अच्छी मिसाल दी हैं। दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक विडियो बड़ा तेजी से वायरल हो रहा हैं। इस विडियो में कुत्ता मेडिकल स्टोर के गेट पर खड़ा दिखाई देता हैं और वहां ऐसा बर्ताव करता हैं मानो उनसे कह रहा हो मैं बीमार हूँ, मुझे चोट लगी हैं, मेरा इलाज करवा दो।

मेडिकल स्टोर की मालकिन बानू सेंगिज ने बताया कि कुत्ते के पाँव में चोट लग गई थी और खून भी बह रहा था। ऐसे में वो मेरी फार्मेसी की शॉप पर आया और मुझे निरन्तर ऐसे देखने लगा मानो कह रहा हो मेरी मदद कर दो। इसके बाद बानू उस कुत्ते को अंदर ले आई और मेडिकल ट्रीटमेंट देने लगी। इस बात में कुत्ते ने भी साथ निभाया और मन से ही अपना पंजा बानू के हाथ में रख दिया। दिलचस्प बात ये रही की बानू ने जब उसका ट्रीटमेंट कर दिया तो वो जमीन पर लेट गया। मानो कह रहा हो धन्यवाद। मैं तुम पर भरोसा करता हूँ। बानू ने इसके बाद कुत्ते को पानी और खाना भी दिया।

उधर इंटरनेट पर इस पूरी घटना के दो विडियो बड़ी तेजी से वायरल हो रहे हैं। पहला विडियो सीसीटीवी फुटेज का हैं जिसमे सारा वाक्या रिकॉर्ड हुआ हैं। वहीं दुसरे विडियो में कुत्ते का क्लोजअप हैं। इन विडियो को देखने के बाद सोशल मीडिया पर लोग फार्मेसी शॉप की मालकिन बानू की बड़ी प्रशंशा कर रहे हैं। उन्होंने बिना किसी निजी स्वार्थ के कुत्ते की बहुत अच्छे से मदद की हैं। वैसे लोग इस बात से भी हैरान हैं कि कुत्ता चोट लगने पर अपने मन से ही कैसे मेडिकल स्टोर में आ गया। इससे ये साबित होता हैं कि कुत्ते बड़े समझदार होते हैं।