जीवन भर रह जाऊंगी कुंवारी, मगर नहीं करूंगी ऐसे लड़के से शादी…बोलकर लड़की ने तोड़ दी शादी..!

शादी में दहेज एक अभिशाप होता है जिसे सदियों से लोग निभाते आ रहे हैं। यदि कोई लड़की वाले शादी के लिए कहीं जाते हैं तो उनसे सबसे पहले दहेज की बातें होती हैं। क्या दे पाएंगे ऐसा ज्यादातर लड़के वालों का जवाब होता है। लेकिन शादी रोकने की हिम्मत ना लड़की के किसी परिवार वाले में होती और ना उस लड़की की होती है। मगर आज के नये भारत में सबकुछ बदल रहा है और ऐसे में लड़के भी दहेज ना लेने की बात करते हैं और लड़कियां भी दहेज लोभी ससुराल को ना कहने की हिम्मत रखती है। ऐसा ही किया एक बिहार की लड़की ने जब उसे लड़के में एक एब दिखा तो जिंदगी भर रह जाऊंगी कुंवारी, मगर नहीं करूंगी ऐसे लड़के से शादी, बोली और शादी को तोड़ दिया वो भी भरे समाज में उसने ऐसा किया।

loading...
बिहार के छपरा में मुफस्सिल थाना क्षेत्र के मगाईडीह गांव के शिवपूजन साह के बेटे बबलू कुमार की शादी छपिया गांव में त्रिभुवन साह की बेटी रिंकी के साथ तय की गयी। लड़का पक्ष से शादी में दहेज के रूप में घरेलू सामान तथा कुछ मोटी रकम की मांग हुई। लड़की वालों ने सभी मांगे पूरी की मगर शर्त रखी कि दुल्हे में कोई एब नहीं होना चाहिए और ना ही वो शराब को हाथ लगाता हो। लड़के वालों ने इस बात से निश्चिंत होने के लिए कहा और शादी तय हुई और वो दिन आ गया जब बारात रिंकी के घर पहुंची। बारात दरवाजे पर लगी, द्वारपूजा हुई, जयमाला हुई और मंडप में गुरहत्थी भी अच्छे से हुई। इसके बाद जब दुल्हा को मंडप में बुलाया गया तब उसने भयंकर शराब पी रखी थी। लड़की को इसकी महक आई उसने लड़के से बात करना चाहा तो उसकी जुबान लड़खड़ा गई। आधी रात में जब शादी कि कुछ रस्में हो गईं मगर लड़की ने भांप लिया कि लड़का शराब पीता है फिर क्या था वो मंडप से उठ गई।

दुल्हन मंडप से उठकर अपने घर में चली गई। इसके पश्चात लड़की वाले और लड़के वाले सभी हैरान रह गए और लड़की के ऐसा करने का कारण पूछा। तब लड़की ने बताया कि उसने शराब पी है और दूसरे लोगों ने जब लड़के से बात की तब सच्चाई सामने आई कि वो अक्सर पीता है। रातभर दोनों पक्षों में बातें हुईं और कभी हां तो कभी ना वाली स्थिति हो गई फिर लड़की वालों ने सारा निर्णय लड़की पर छोड़ दिया।

लड़की अड़ गई कि वो शादी नहीं करेगी


सभी लड़की से मिन्नतें करने लगे कि वो किसी तरह शादी कर ले क्योंकि बिना दुल्हन के बारात जाना समाज में अपमान के समान होता है। लेकिन दुल्हन टस से मस नहीं हुई और शादी का नहीं करने के फैसले के साथ ही उसने अपना सारा मेकअप उतार लिया। इसके बाद पुलिस आई और बिना दुल्हन के बारात लौटने वाले लड़के वालों ने लड़की पर सवाल खड़ा किया। इस सिलसिले में तरैया थानाध्यक्ष ने बताया कि इस प्रकार की कोई लिखि सूचना नहीं मिली है, हालांकि इस पूरे मामले की जांच हो रही है।