यदि आपके भी नाख़ून पीले हैं तो चिंता करने की बजाय पीलापन दूर करने के लिए अपनाएँ यह नुस्ख़ा...!

आज के वक्त में प्रत्येक कोई खुबसूरत दिखना चाहता है। इसी लिए लोग तरह-तरह के प्रोडक्ट प्रयोग करते हैं। अधिक्तर लोग अपने चेहरे का ध्यान तो रखते हैं, किन्तु अपने शरीर के अन्य अंगों का ध्यान ढंग नहीं रखते हैं। वैसे ही लोग अपने हाथों का ख़याल रखते हैं किन्तु अपने नाखूनों का ख़्याल नहीं रखते हैं। जबकि हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नाखूनों का बहुत बड़ा योगदान होता है। अफ-सुथरे नाखूनों के होने से ना केवल व्यक्ति के व्यक्तित्व में चार चाँद लगता है बल्कि वह बिमारियों से भी दूर रहता है।

loading...
सुन्दर चमकते नाख़ून हाथों को खुबसूरत दिखने में सहायता करते हैं। इसलिए शरीर के अन्य अंगों की तरह ही हाथ और पैर के नाखूनों का भी ख़ास ख़याल रखना बहुत जरुरी होता है। कुछ लोग अपने नाखूनों पर बहुत अधिक नेल पॉलिश भी लगाते हैं। आपको बता दें अधिक नेल पॉलिश लगाने से नाख़ून खराब हो जाते हैं। धीरे-धीरे आपके नाख़ून पीले होने लगते हैं। इसके अलावा मधुमेह, किडनी की समस्या और विटामिन की कमी से भी नाख़ून पीले हो जाते हैं। पीले नाखूनों से राहत पाने के लिए आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं, जो कुछ ही दिनों में आपके नाखूनों को पहले की जैसे चमका देंगे।

नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएँ ये नुस्खा


नाखूनों के पीलेपन से छुट्कारा पाने के लिए टूथपेस्ट एक बहुत अच्छा उपाय है। यदि आपके भी नाख़ून पीले पड़ रहे हैं तो उनकी मालिश टूथपेस्ट से करें। कुछ ही दिनों में आपके नाखूनों की चमक पहले जैसी हो जाएगी।नाखूनों का पीलापन दूर करने के लिए एक कटोरी में गुनगुना पानी लेकर नीम्बू या संतरे का रस मिक्स करे और बाद में उसमें एक चम्मच जैतून का तेल मिलाकर कुछ समय के लिए उसमें अपने हाथों की उँगलियों को डूबोकर रखें। कुछ ही दिनों में नाख़ून चमकने लगेंगे।नाखूनों के पीलेपन को दूर करने के लिए एक चम्मच बेकिंग पाउडर में थोड़ा नीम्बू का रस मिलाये।

अब पेस्ट बनाकर उसे नाखूनों पर लगायें। कुछ ही दिनों में नाखूनों का पीलापन समाप्त हो जायेगा।नाख़ून पीले होने के कारण आपके शरीर में जिंक और विटामिन ई की कमी का होना भो हो सकता है। इसलिए खाने में जिंक और विटामिन ई की अधिक मात्रा प्रयोग करें। कुछ ही दिनों में समस्या से छुट्कारा मिल जाएगी।नीम्बू के छिलकों को लेकर अपने नाखूनों पर हल्के हाथों के 10-15 मिनट के लिए रगड़ें। ऐसा आप सप्ताह में 2-3 दिन करें। जल्द ही पीलापन दूर हो जायेगा।नाखूनों को चमकाने के लिए फिटकरी से उनकी मालिश करें, इससे नाखूनों का पीलापन खत्म हो जाता है और नाख़ून चमकने लगते हैं।