शादी के पूर्व दुल्हन ने रखी शर्त- '100 पौधे लगाने का करो वादा फिर लूंगी फेरे'..!

शादी के पहले अक्सर दूल्हे की ओर से डिमांड रखी जाती है। लेकिन ग्वालियर में तो एक दुल्हन ने दूल्हे और ससुरालियों के सामने अनोखी शर्त रख दी। शहर की एक दुल्हन ने ससुरालियों से कहा-"पहले फलदार तथा छायादार 100 पौधे लगाने का वादा करो उसके बाद ही फेरे लूंगी।’ डॉक्टर दूल्हा और उसके पुलिस ऑफिसर पिता ने दुल्हन की शर्त सुनी तो कुछ देर के लिए चौंक गए, फिर उन्होंने दुल्हन की शर्त पूरी करने की हामी भर दी। अब दूल्हे का परिवार महीनेभर के अंदर दूल्हा तथा दुल्हन के कद के आकार के 100 पौधे लगाएंगे।
दरअसल, ग्वालियर के इंद्रमणि नगर में रहने वाले पंडित अशोक दुबे की बेटी नीतू शहर के एक निजी स्कूल में अध्यापक हैं। उनका विवाह श्योपुर के रहने वाले डॉक्टर आशु के साथ तय हुआ तो नीतू ने वर पक्ष के सामने शर्त रखने की बात कही। दूल्हा आशु और उनके पुलिस ऑफिसर पिता पहले तो चौंक गए, कि दुल्हा पक्ष ने कोई मांग नही रखी। तो दुल्हन फेरे लेने से पहले शर्त क्यों रख रही है।
फिर दुल्हन नीतू ने दूल्हा पक्ष से 100 पौधे लगाने की शर्त रखी। नीतू ने कहा कि वो फेरे तभी लेगी जब दुल्हा और उनका परिवार एक माह में 100 पौधे लगाने का भरोसा दिलाए। नीतू ने कहा कि शादी नई जिंदगी की शुरूआत होती है, लेकिन जिंदगी के लिए पेड़-पौधे आवश्यक हैं, लिहाजा उसने ये शर्त रखी है। नीतू का कहना है कि सभी लड़कियों को शादी के लिए ऐसी शर्त रखना चाहिए।

दुल्हे ने शर्त सुनी तो हैरान रह गय़ा, मगर पर्यावरण की बात थी तो उसने तुरंत हामी भर दी। दुल्हे के पिता उपेंद्र दीक्षित पुलिस में एसडीओपी हैं, वो खुद पर्यावरण के लिए पौधा रोपण करते हैं। दूल्हे और उनके पुलिस ऑफिसर पिता ने दुल्हन से वादा किया कि श्योपुर में वो 100 पौधे लगाएंगे। और पर्यावरण की इस अलख को आगे भी जारी रखेंगे।