ईमारत में आग लगने पर 19वे माले में फंसा नौजवान कूल अंदाज में दीवारों से होता हुआ नीचे आया..!

जब कोई इंसान अचानक से किसी परेशानी में आता हैं तो उसका दिमाग दो तरीके से कार्य करता हैं। पहला तो वो बहुत जल्दी घबरा जाता हैं और उसके दिमाग में सारे गलत और बेवकूफी भरे विचार आने लगते हैं। कई बार उके गलत फैसले या भय की वजह से जान तक चली जाती हैं। फिर आते हैं दुसरे टाइप के लोग जो मुश्किल हालातों में भी अपने दिमाग तो एक्टिव रखते हैं और खराब स्थिति से बचकर निकलने की कोशिश करते हैं। चलिए इस बात को एक उदाहरण से समझते हैं। मान लीजिये आप किसी ऊँची इमारत में रहते हैं। अब उस बिल्डिंग में आग लग जाती हैं और नीचे जाने का रास्ता भी बंद हो जाता हैं। कुछ ही देर में आग फैलती हुई आपके फ्लैट में भी आ पहुंचेगी। अब स्थिति में आप क्या करेंगे? यक़ीनन ऐसी सिचुएशन में कई लोगो का दिमाग काम करना बंद कर देगा और शायद वो आसानी से आग की चपेट में आ जाएंगे।
loading...
मगर हाल ही में एक ऐसा मामला भी सामने आया हैं जिसमे एक युवक आग लगी इमारत की 19वीं मंजिल में फंस गया था ऐसे में अपनी जान बचाने के लिए उसने कुछ ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसे देख हर कोई हैरान रह गए। ये युवक बड़ी आसानी से बिल्डिंग के 19वे माले से खिड़कियों और दिवार की मदद से नीचे उतर गया। इस युवक ने ये काम इतने अच्छे से किया मानो ये उसका रोज का ही काम हो। इस युवक के स्टाइल को देख कई लोग उसे स्पाइडरमैन कहने लगे। दरअसल ये पूरा मामला अमेरिका के फिलाडेल्फिया का हैं। बीते गुरुवार यहां की एक इमारत में भयंकर आग लग गई थी। ऐसे में बिल्डिंग के सभी लोग घबरा कर वहां से भागने लगे।
लेकिन ये बंदा बड़े ही कूल और शांत अंदाज में फटाफट 19वी मंजिल से दिवार से होते हुए नीचे उतरा। इसे देख ऐसा लग रहा था मानो युवक के मन में डर नाम की कोई चीज ही नहीं हैं। वो ऐसे उतरा मानो गार्डन में टहल रहा हो। दिलचस्प बात ये हैं कि ऊपर इमारत में फंसे होने पर उसे बचाने के लिए हेलिकॉप्टर भी आया था। हालाँकि जब उन्होंने देखा कि ये युवक आराम से खिड़कियों से होता हुआ नीचे उतर रहा हैं तो वो लोग भी दंग रह गए। फिर उन्होंने इस युवक का विडियो बना लिया जो अब इंटरनेट पर बड़ा वायरल हो रहा हैं। जानकारी के अनुसार बिल्डिंग में आग लगने की वजह से बहुत ज्यादा धुंआ था।
इस कारण ना तो बचाव दल इसके अंदर जा पा रहे थे और ना ही अंदर फंसे लोग बाहर आ पा रहे थे। इस स्थिति को भापते हुए इस युवक ने अपने दिमाग के घोड़े दौड़ाए और खिड़की से रास्ता बनाते हुए नीचे उतर गया। युवक ने जो किया वो कोई आसान काम नहीं हैं। भले ही आम चढ़ने उतरने में माहिर हो मगर फिर भी जब बिल्डिंग में आग लगने जैसी सिचुएशन होती हैं तो हाथ पैर ठन्डे पड़ जाते हैं और दिमाग काम करना बंद कर देता हैं। हालाँकि इस युवक से हमें सीखना चाहिए कि मुश्किल हालातों में भी दिमाग को शांत रख बचने का तरीका खोजना चाहिए।