फट गए फेफड़े, 3 बार धड़कनें बंद, 16 दिन वेंटीलेटर पर रहा यह मासूम, कारण- चाउमीन...!

आप सभी लोग चाउमीन तो खाना पसन्द करते ही होंगे खास कर बच्चे खाना अधिक पसन्द करते हैं। चाउमीन खाकर आपका स्वाद तो अच्छा हो ही जाता है मगर यह कितना खतरनाक हो सकता है इस बात का आप अंदाजा नहीं लगा सकते हैं। दरअसल एक 3 साल का बच्चा जिसका नाम उस्मान है उसने चाउमीन के साथ सॉस खाने की गलती की थी जिसकी वजह से वह अब अस्पताल में है।

loading...
उसका इलाज कर रहे डॉक्टरों ने बताया कि बच्चे ने ज्यादा सॉस खा लिया था जिसके कारण उसके फेफड़े फट गये। इस कारण उसकी जान पर संकट आ गया। आपको बता दें कि उसे 16 दिन तक वेंटिलेटर पर भी रखा गया था।

हरियाणा के यमुनानगर जिले में रहने वाले उस्मान की स्थिति इतनी बिगड़ गई थी कि इलाज के दौरान उसके दिल की धड़कनें तक तीन बार बंद हो गईं थी। मगर उस्मान अब खतरे से बाहर है। डॉक्टर ने बताया यह किसी चमत्कार से कम नहीं है। डॉक्टरों के अनुसार, ऐसा पहला मामला हमारे सामने आया है।

गाबा अस्पताल के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. बीएस गाबा ने बताया कि जिस प्रकार से बच्चे की हालत बिगड़ी थी। उसे बचाना कठिन था। लेकिन हमने भी हिम्मत नहीं हारी और इलाज करते रहे। फेफड़ों के कारण उसे सांस लेने में भी कठिनाई हो रही थी। ऐसे में उन्हें कृत्रिम सांस दी गई। उन्होंने बताया कि एसिटिक एसिड के कारण उसके ऑर्गन अंदर से जल चुके थे।

उसके परिवार का कहना है कि बच्चे का 23 दिनों से इलाज चल रहा है और इलाज का खर्च काफी अधिक है। मगर आयुष्मान योजना के कारण बच्चे के परिवार पर कोई खर्चा नहीं आया है।