अमरनाथ यात्राः 50 से अधिक यात्रियों के लिए ऑक्सीजन बने ITBP जवान, लोगों ने किया सलाम..!

जम्मू-कश्मीर के बालटाल और नूनवान पहलगाम आधार शिविर से रविवार सुबह श्रद्धालुओं का नया जत्था पवित्र अमरनाथ गुफा के दर्शन के लिए रवाना हो गया। वहीं बालटाल के मार्ग से बाबा बर्फानी के दर्शनों के लिए जाते समय 50 से ज्यादा श्रद्धालुओं की तबीयत बिगड़ गई। ऑक्सीजन की कमी के कारण लोगों को सांस लेने में समस्या हो रही थी।
ऐसे में ITBP जवानों ने यात्रियों को ऑक्सीजन लगाकर कुछ देर तक आराम करने को कहा। वहीं हिम शिवलिंग के दर्शन करने जा रहे श्रद्धालुओं ने ITBP जवान को रूककर सलाम किया और उनकी सुरक्षा के लिए धन्यवाद किया।
बता दें कि 1 जुलाई से प्रारंभ हुई अमरनाथ यात्रा सुचारू रूप से चल रही है और इस दौरान चढ़ाई चढ़ते समय कई यात्रियों की तबीयत भी बिगड़ी मगर ITBP के जवान हमेशा उनकी मदद के लिए वहां तत्पर थे। वहीं यात्रा अधिकारी ने रविवार को बताया कि 1 जुलाई से 6 जुलाई शाम तक 81 हजार छह सौ तीस श्रद्धालु गुफा के दर्शन कर चुके हैं। इनमें महिलाएं और साधु शामिल है, हिम शिवलिंग के दर्शन कर लिए हैं।

विभिन्न पड़ाव स्थलों पर रात्रि विश्राम के पश्चात रविवार सुबह लगभग 1,500 यात्रियों ने पवित्र हिम शिवलिंग के दर्शन किए और अधिक संख्या में यात्री पवित्र गुफा की तरफ आ रहे हैं। उन्होंने बताया कि आसमान में बादल छाए रहे लेकिन इसके बावजूद यात्रियों के उत्साह में कोई कमी नहीं देखी गई और दोनों आधार शिविरों पहलगाम और बालटाल मार्ग पर यात्रा सुचारु रूप से जारी है।