8 वर्ष के 'अली' की मदद को आगे आए दुनियाभर के लोग, 40 घंटे में इकट्ठा हुए 9 लाख रुपए..!


सोशल मीडिया का सही उपयोग किया जाए तो यह किसी रोते हुए चेहरे पर मुस्कान ला सकता है और किसी की जिंदगी की राह आसान बना सकता है। इस बात का ताजा उदाहरण राजस्थान के नागौर जिले के कुचामन सिटी में सामने आया है। यहां पर गंभीर बीमारी से जूझ रहे 8 साल के अली की सहायता के लिए न केवल राजस्थान बल्कि विदेशों से भी लोग आगे आ रहे है। सोशल मीडिया के जरिए अली की पीड़ा लोगों तक पहुंचाई गई और महज 40 घंटे में ही 9 लाख रुपए एकत्रित कर लिए गए हैं। जमा किए गए रुपयों को शहर के मदरसा इस्लामिया सोसायटी के मुसाफिरखाना में अली के परिजनों मोहम्मद सलीम व मनसब खान को सौंपा गया।

इन जगहों से आई अधिक मदद
loading...
यूं तो अली की मदद कई जगहों से आ रही है, लेकिन सबसे ज्यादा राजस्थान में नागौर जिले के ही कुचामन, मकराना, नावां, डीडवाना से आ रही है। इसके अतिरिक्त बात अगर विदेशों की करें तो दुबई, ओमान, कतर, सऊदी अरब, अमेरिका सहित कई देशों से भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के जरिये अली के लिए लोग मुहिम से जुड़ रहे हैं।

कौन है अली, क्या है इसके बीमारी
नागौर के कुचामन के पांचवा रोड क्षेत्र का निवासी 8 वर्ष का अली की अस्थि मज्जा यानी बोन मैरो ट्रांसप्लांट होना है। जयपुर के हॉस्पिटल में उपचाराधीन है। परिवार की आर्थिक स्थिति इतनी सुदृढ़ नहीं है। ऑपरेशन का पूरा खर्चा परिवार वहन नहीं कर पा रहा। कुछ समय पहले तक अली सामान्य बच्चों की तरह था। स्कूल भी जाता था। एक महीने के भीतर सब कुछ बदल गया। अचानक एक दिन अली को खून की उल्टी शुरू हुई। दाहिने हाथ और पैर ने काम करना बंद कर दिया।
अली के पिता खान मोहम्मद खान व माता अफसाना के मुताबिक हमारा बच्चा धीरे-धीरे मर रहा है। वह बिना किसी मदद के हिल भी नहीं सकता। डॉक्टरों के मुताबिक उसके बॉन मेरो के प्रत्यारोपण की आवश्यकता है। कुछ दो महीने पहले नाक से काफी खून बहने लगा था। रक्तस्राव को रोकना बहुत मुश्किल था। हमने कई स्थानीय डॉक्टरों को दिखाया, लेकिन अली की तबीयत में सुधार नहीं हुआ। अब अली के इलाज के लिए 20 लाख से ज्यादा रुपयों की जरूरत है।
 
ऐसे कर सकते हैं अली की मदद
कुचामन सिटी के हौद का दरवाजा निवासी इमदाद खान ने अली की सहायता के लिए एक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर की और अपने मिलने वालों को बताया। अब पोस्ट सोशल मीडिया में वायरल हो रही है। अली की मदद के लिए उसके पिता खान मोहम्मद खान से मोबाइल नम्बर 9982560688 व हबीब सोलंकी, नायब सदर मदरसा इस्लामिया सोसायटी 919414433109 से सम्पर्क कर सकते हैं।