छुट्टी पर होने के बाद भी बीएसऍफ़ जवान ने कुछ इस प्रकार बचाई एक हवाई यात्री कि जान...!

भारतीय सेना की जितनी तारीफें की जाए कम ही होती हैं। ये लोग अपनी ड्यूटी निभाते हुए देश की रक्षा तो करते ही हैं मगर साथ में कई जरूरतमंदो की मदद करने के लिए भी जाने जाते हैं। फिर चाहे वो मुसीबत में फसा हुआ कोई इंसान हो या फिर बेजुबान जानवर हो। मसलन जब कही प्राकृतिक आपदा आती हैं तो ये अपना जी जान लगाकर लोगो की जान बचाने में लग जाते हैं। इतना ही नहीं कई मामले ऐसे भी देखे गए हैं कि जहां ये बिना किसी निजी स्वार्थ के मुसीबत में फसे जानवरों तक की सहायता कर देते है। इसी कड़ी में हाल ही में एक और वाक्या सामने आया हैं, जहाँ एक बीएसऍफ़ जवान ने एक अंजान यात्री की जान बचाई।
loading...
बात ये हैं कि बीएसएफ में एसएमओ डॉ. लोकेश्वर खजुरिया एक प्लेन में सफ़र कर रहे थे। उन्ही के पास एक अन्य यात्री भी बैठा हुआ था। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लोकेश्वर उस दौरान ड्यूटी पर नहीं थे। वे अपनी किसी निजी काम के वजह से हवाई यात्रा कर रहे थे। ऐसे में उनके बाजू में बैठे एक यात्री को अचानक सिने में तेज दर्द होने लगा। यह देख लोकेश्वर तुरंत एक्टिव हो गए और परिस्थिति को भापते हुए साथी यात्री की जान बचाने में जुट गए। उन्होंने उस यात्री को आवश्यक मेडिकल सहायता प्रदान की। उनकी इस हेल्प के कारण यात्री की जान जाने का ख़तरा टल गया और उसकी जान बच गई। यह चमत्कार लोकेश्वर की सूझबुझ और तुरंत फैसला लेने की क्षमता के कारण संभव हो सका। वे ऑफ ड्यूटी पर थे लेकिन फिर भी उन्होंने एक आम नागरिक की मदद करना अपना कर्तव्य समझा। सही मायने में वे हमारे असली हीरो बन गए।
उधर ‘बीएसएफ’ (सीमा सुरक्षा बल) ने भी ट्विटर पर लोकेश्वर खजुरिया के काम की प्रशंशा करते हुए उन्हें सलाम किया। BSF ने इस बहादुर जवान की तस्वीर साथी यात्री के साथ शेयर करते हुए लिखा कि “एक प्रहरी कभी भी ऑफ ड्यूटी नहीं रहता हैं। फ्लाईट में यात्रा के वक्त एक यात्री को सिने में दर्द और सांस लेने में तकलीफ हो रही थी। इस इमरेंजी स्थिति में बीएसएफ के एसएमओ डॉ. लोकेश्वर खजुरिया उस यात्री की सहायता करने आगे आए और उन्हें जरूरी चिकित्सा देकर एक जिन्दगी बचा ली।”

बीएसएफ जवान का ये काम सच में सराहनीय हैं। इस खबर के वायरल होने के पश्चात लोग सोशल मीडिया पर जवान की तारीफों के पूल बांधने लग गए। एक यूजर ने कहा कि “ये हैं हमारे देश का सच्चा जवान, इसकी सोच और काम को मेरा सलाम।” दुसरे ने कहा “जवान छुट्टी पर था मगर फिर भी एक शख्स की जान बचाने में कामयाब रहा। लगता हैं इनका जन्म लोगो की जान बचाने के लिए ही हुआ हैं।” इसके बाद एक व्यक्ति लिखता हैं “ऐसे इमर्जेंसी वाले हालत में भी जवान ने समझदारी से काम लिया। उनके तुरंत और सही एक्शन लेने की वजह से एक इंसान की जान बच गई। भगवान आपको भी लंबी उम्र दे।”बता दे कि ये कोई पहली बार नहीं हैं जब एक जवान ऑफ ड्यूटी व्यक्ति की मदद करते हुए पाया गया हैं। इसके पहले भी और कई ऐसे मामले सामने आ चुके हैं।