“तबरेज का बदला” वीडियो के पश्चात टिक टॉक स्टार के विरुद्ध हुआ केस दर्ज, टिक टॉक अकॉउंट भी हुआ सस्पेंड..!

झारखंड के तबरेज अंसारी मॉब लिंचिंग मामले का बदला लेने से जुड़े कथित टिकटॉक वीडियो को लेकर मुंबई पुलिस की साइबर सेल ने अज्ञात लोगो के विरुद्ध मामला दर्ज किया है। इस बीच, यह आरोप लगने के बाद कि विडियो में दिख रहे लोग एक म्‍यूजिक कंपनी के ऐल्बम में कार्य कर रहे हैं, उस म्‍यूजिक कंपनी ने उनके साथ अपने सभी विडियो प्‍लैटफॉर्म से हटा दिए हैं। वहीं, मीडिया ऐप टिकटॉक ने यह विडियो हटा दिया है और इनसे जुड़े लोगों के अकाउंट भी निलंबित कर दिए हैं। वीडियो ऐप टिकटॉक के द्वारा जारी संक्षिप्त वीडियो में पांच युवक यह कहते हुए दिख रहे हैं, तुमने भले ही मासूम तबरेज अंसारी को मार दिया हो, किन्तु यदि कल उसका बेटा बदला लेता है तो यह मत कहना कि सारे मुसलमान आतंकवादी होते हैं। हसनैन के टिकटॉक पर 12.6 मीलियन फॉलोवर्स हैं और उसकी वीडियो को एक दिन में मीलियन लोगों द्वारा देखा जाता है।
loading...
इसी तरह फैजू नाम के यूजर के टिकटॉक पर 24.1 मिलियन यूजर हैं, जिसके वजह से वह टिकटॉक सेलेब्रिटी माना जाता है। ऐसे में इन लोगों की इस प्रकार के वीडियो को हल्के में लेना बहुत गलत है। क्योंकि मिलियन की तादाद में फॉलोवर बनाकर ये लोग ‘बदले’ जैसे संदेश को एक ब्रॉड प्लैटफॉर्म पर वायरल कर रहे हैं, बिना ये सोचे, कि इसका प्रभाव टिकटॉक के लिए पागल युवाओं की मानसिकता पर क्या पड़ेगा?

टिकटॉक का बयान
इस मामले में टिकटॉक ने कहा है कि टिक-टॉक ऐप पर कोई भी यूजर यदि किसी भी तरह की हिंसात्मक वीडियो डालता है तो उसके विरुद्ध जीरो टोलेरेंस पॉलिसी को फॉलो किया जाता है। टिक-टॉक ने अपने बयान में बताया कि हमारी गाइडलाइन्स को नहीं मानने के कारण हमने तीन यूजर के अकाउंट को निलंबित कर दिया है। इसलिए हमने तीन यूजर अकाउंट भी निलंबित कर दिए हैं। ये तीन अकाउंट हसनैन खान, फैसल शेख और साधन फारुखी के हैं। साथ ही इस मामले में कानूनी राय भी ले रहे हैं।

बहरहाल इससे पहले कल सोशल मीडिया पर इन वीडियोज का विरोध होता रहा। इन वीडियोज के अलावा इसे बनाने वाले सेलेबस का भी विरोध हुआ। इन सेलेबस में एक फैसल शेख ने एक म्यूजिक वीडियो ज़ी म्यूजिक के साथ किया था। लोगों ने कंपनी को टैग कर के इस बारे में सूचित किया। जब ये मामला बढ़ा तो ज़ी म्यूजिक ने ट्वीट कर के कहा की उसने यु ट्यूब सहित अपने सभी प्लेटफोर्म से उसके गाने हटा लिए हैं।